New Toyota Fortuner 2023 अब सिर्फ इतने दिन का वेट करना पड़ेगा, खरीदने से पहले जाने पूरी डिटेल्स

New Toyota Fortuner 2023 waiting period

आज की इस खबर में हम बात करने वाले है फोर्टनेर के Waiting period यानि प्रतीक्षा अवधि के बारे में। Toyota कंपनी ने Fortuner की वेटिंग पीरियड का खुलासा कर दिया है, जो आपके लिए एक बेहतरीन खबर हो सकती है। Toyota Fortuner आज के टाइम टोयोटा की सबसे पॉपुलर गाडी बन चुकी है जिसकी बिक्री भी सबसे ज्यादा हो रही है।

SUV के चाहते लोगो के लिए ये एक स्टेटस सिंबल साबित हो रही है। जितने भी powerful लोग हो चाहे फिर वो कोई पॉलिटिशियन हो या फिर कोई बिजनेसमैन, सभी इस SUV मॉडल का प्रयोग करते है। तो आज हम इस पोस्ट में New Toyota Fortuner 2023 waiting period की सारी जानकारी देने वाले है।

New Toyota Fortuner 2023 waiting period (प्रतीक्षा अवधि)

बात करे टोयोटा फॉर्च्यूनर की तो यह SUV वर्तमान में Indian Automobile Market में सबसे ज्यादा पॉपुलर SUV है। Toyota कंपनी ने इस SUV की वेटिंग पीरियड के बारे में खुलासा किया है कि इस SUV पर Total 12 Week की वेटिंग वर्तमान में चल रही है।इसका मतलब ये है की यदि कोई आज इस फॉर्च्यूनर को वेबसाइट पर जाकर बुक करते है तो उन्हें, लगभग 84 दिन का Wait करना पड़ सकता है, और इसी तरह अगर कोकोई नज़दीकी डीलरशिप पर जाते है तो भी इतना ही समय उनको लग सकता है।

अगर देखा जाए तो ये अवधि और सभी अन्य गाडियो की तुलना में बहुत ही कम है। इसलिए घबराने की जरुरत नहीं है। आपको सिर्फ 84 दिन का इंतजार करना है और आपको आपकी ड्रीम का New Toyota Fortuner मिल जाएगी।

New Toyota Fortuner 2023 के बारे में

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में टोयोटा फॉच्यूनर के दो बड़े वेरिएंट है,जिसमें की पहला है: फॉर्च्यूनर और दूसरा: Legendar वेरिएंट है। ये दोनों ही वेरिएंट Indian मार्केट्स में बहुत पॉपुलर है। इस गाड़ी में 7 लोग आराम से बैठ सकते है टोयोटा फॉर्च्यूनर के रोड उपस्थित भारतीय भारतीय बाजार में अन्य एसयूवी की तुलना में सबसे अधिक है।

और इसी कारण यह SUV टोयोटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाडी है। हाल ही में कंपनी ने इस गाडी के नयी जनरेशन को थाईलैंड में लांच कर दिया है,जिसमे कई नए फीचर्स के साथ और कम्फर्ट के साथ मार्किट में उतरने का कहा गया है।

New Toyota Fortuner 2023 इंजन स्पेसिफिकेशन

इस गाडी में दो इंजन के ऑप्शन दिए गए है, जो इस गाडी को और भी पावरफुल बनाने के लिए काफी है, 

पहला इंजन : 2.7 लीटर Petrol Engine के साथ चलने वाला यह इंजन जो 166 BHP की शक्ति रखता है और अगर टॉर्क की बात करे तो यह इंजन 245 NM का टॉर्क जनरेट करती है।पेट्रोल इंजन ऑप्शन मेंपांच स्पीड मैनुअल और 6 ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की फैसिलिटी मिलती है।  

दूसरा इंजन: जबकि दूसरा इंजन डीजल से चलने वाला है जिसमे 2.8 letter turbo diesel engine, आता है,जो 204 बीएचपी की पावर और 500 NM का टॉर्क जनरेट करता है। और इस डीजल इंजन में 6 Speed Menual और Automatic Transmission की फैसिलिटी दी गई है।

इस गाड़ी कोदो ड्राइविंग मोद के साथलॉन्च किया जाता है जिसमें एक वेरिएंट RWD है और दूसरा 4WD, लेकिन हम आपको बता दें की फोर व्हीलर ड्राइविंग सिस्टम अभी तक केवल डीजल इंजन के साथ ही चलाई जा रहे हैं।

New Toyota Fortuner 2023 फीचर्स

इस गाडी में बहुत ज्यादा सुविधाए तो नहीं है लेकिन टोयोटो की इस SUV ने वे सभी सुविधाएँ आपको मिल जाएगी जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, इसमें कोई भी ऐसे फीचर्स शामिल नहीं किये गए है जिनको लगाने के बाद दिखावा प्रतीत होता हो, सभी फीचर्स अपना एक महत्त्व रखते है।

जो भी इस गाडी को लेने का सोच रहे है वो भी इस बात को जानते है की यह प्रीमियम फैसिलिटी के लिए ही खरीदना सही है, क्योकि इसमें कोई भी गिम्मिक चीजे नहीं है। 8 इंच के touch screen infotainment system इसमें दी गयी है जिसके आप वायरलेस एंड्राइड और एप्पल को कनेक्ट कर सकते है और सभी सेवाओं का आनंद उठा सकते है, जैसे गाने चलना, fm चलना इत्यादि।

यह भी पढ़े: Lamborghini’s Revuelto V12 Hybrid Roars into India, Blending Power and Elegance!

जो आपको प्रीमियम साउंड एक्सपीरियंस करने का लुत्फ़ देता है। सीट्स की बात करे तो इसमें बहुत ही हाई अडजस्टेबले सीट्स दी गयी है, Dual इसी साथ ही इसे कनेक्ट कर तकनीकी, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, Dual Zone Climate Control, बेहतरीन Six Speaker Sound System, Wireless charging और Kick To Open Powered Tailgate जैसे Premium Facilites मिलती है।

इसके अलावा अगर केबिन की बात करे तो, इसे पुराने जेनेरशन के जैसे ही रखा गया है और सीट्स की और नज़र डाले तो ये सीट्स Premium Leather के साथ पेश की जाती है। Model

FeaturesDetails
ModelToyota Fortuner
Starting Price (Ex-showroom)Rs. 33.43 lakh
Available VariantsPetrol and Diesel
Popular FeaturesRobust performance, masculine design, off-road capabilities
Waiting PeriodUp to 12 weeks (may vary by region, state, dealership, variant, color, etc.)
Engine Options1. 2.8-litre Diesel: 201bhp, 500Nm of torque
2. 2.7-litre Petrol: 164bhp, 245Nm of torque
Transmission OptionsSix-speed manual and automatic gearbox
4×4 SystemOptional
Recent Price HikeUp to Rs. 70,000
Current Price RangeRs. 33.43 lakh to Rs. 51.44 lakh (ex-showroom Delhi)
NoteContact the nearest dealership for accurate waiting period details

सुरक्षा सुविधा

इस गाडी के सेफ्टी फीचर्स के बारे में बात करे तो, इस गाडी में कई सेफ्टी फीचर्स है जिनमे, Airbags की बात करे तो टोयोटा फॉर्च्यूनर में 7 Airbags दिए गए है साथ ही, की सेफ्टी भारतीय बाजारों में कई बार सड़कों पर टेस्ट की जा चुकी है, जिसमें की गाड़ी अपने यात्रियों को सकुशल बाहर निकलने में कामयाब रही है। हालांकि कंपनी ने ऐसे स्टैंडर्ड तौर पर 7 एयरबैग, vehicle stability control, Traction Control, Hill Haul Assist, Hill Start Assist, ABS को EBD के साथ दिया है, Rear Parking Sensor के साथ कैमरा दिया गया है और Isopix Child Seat Anchors मिल जाता है।

New Toyota Fortuner 2023 कीमत

कीमत की बात करे तो टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत भारतीय बाजार में 32.99 लाख रुपए से शुरू होकर 50.74 लाख रुपए ( एक्स शोरूम दिल्ली ) के आसपास है। लेकिन on road आते आते इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो जाती है। 

New Toyota Fortuner 2023 के कौन है प्रतिद्वंदी

अभी तक केवल Ford Endeavour ही ऐसी गाडी है जो टोयोटो फॉर्चूनर को टक्कर दे पा रही है। लेकिन फ्यूचर में कई ऐसी गाड़िया है इसको टक्कर दे सकती है, जिसका हम आपको अपनी पोस्ट्स के माध्यम से जरूर बताएंगे। 

Leave a Comment