SBI Amrit Kalash FD Scheme : मात्र 400 दिन के निवेश पर मिलेगा 7.60% ब्याज, कमाल का Return

SBI Amrit Kalash FD Scheme: दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की एक स्पेशल एफडी स्कीम के बारे में कुछ दिनों में बंद होने वाली है, जी हां हम बात करने वाले हैं SBI Amrit Kalash FD Scheme के बारे में। यह स्कीम सीनियर सिटीजन कस्टमर के लिए बहुत काम की स्कीम है क्योंकि इसमें बैंक द्वारा सीनियर सिटीजंस को 7.60% का ब्याज पर किया जा रहा है वहीं रेगुलर उपभोक्ता को 7.10% ब्याज दिया जा रहा है। इस पोस्ट में हम इस scheme के बारे में के सारी डिटेल्स जानेंगे।

SBI Amrit Kalash FD Scheme लास्ट डेट

15 फरवरी 2023 को इस स्कीम की शुरुआत हुए थी और क्योंकि यह स्कीम सिर्फ 400 दिनों के लिए ही राखी गयी थी कुछ हिसाब से इसकी लास्ट डेट 15 अगस्त 2023 होनी थी। लेकिन लोगों ने SBI Amrit Kalash FD Scheme पर तगड़ा रिस्पांस दिखाए जिसकी वजह से SBI बैंक ने इसकी लास्ट डेट को एक्सटेंड कर दिया , जो अब है 31 दिसंबर 2023, तो जितने भी लोग इस स्कीम के लास्ट डेट के बारे में खोज रहे हैं उन्हें इस दिसंबर माह की 31 तारीख को यह स्कीम बंद हो जाएगी।

यह भी पढ़े : Gold Rate Today : सर्राफा मार्किट से सोने चाँदी के आज के दाम

SBI Amrit Kalash FD Scheme में कितनी ब्याज दर मिल रही है

इस स्कीम की ब्याज दरों की अगर बात करें तो जैसा कि हर स्कीम में होता है सीनियर सिटीजंस को रेगुलर कस्टमर के मुताबिक ज्यादा ब्याज दिया जाता है, यहां सीनियर सिटीजंस को 7.60% ब्याज दर दी जा रही है, वहीं रेगुलर कस्टमर को 7.1% ब्याज दर मिल रही है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme Benefits जानिये

अगर हम एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम क्या बेनिफिट्स के बात करें तो हम इन प्वाइंटर्स के माध्यम से जानने की कोशिश करेंगे की कस्टमर को इस योजना से क्या-क्या फायदे हो रहे हैं।

  • अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम Domestic और NRI दोनों कस्टमर के लिए है। यदि कोई कस्टमर किसी दूसरे देश से इस स्कीम का फायदा उठाना चाहता है तो बैंकों उन्हें यह फैसिलिटी दे रहा है।
  • इस स्कीम में यदि कस्टमर चाहे तो ब्याज की राशि प्रतिमाह , प्रति तीन महीने या प्रति 6 महीने बाद ले सकता है, जो कस्टमर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है।
  • Customer इस स्कीम में अगर डिपॉजिट करते हैं तो उन्हें लोन की सुविधा भी मिल जाती है।
  • SBI कि इस स्कीम में आपको अगर पैसे की जरुरत है और आप चाहते हैं कि FD परिपक्व होने से पहले ही तुड़वाना चाहते हैं तो एसबीआई ने प्रीमेच्योर क्लोज करने की सुविधा दी है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme को लेने के लिए आपको क्या करना होगा ?

अगर आप अमृत कलश स्क्रीन को लेना चाहते हैं तो आप नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर इस स्कीम के बारे में पता कर सकते हैं वहां आपको इस संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आप इस स्कीम में निवेश SBI इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं।

Leave a Comment