SBI Clerk Recruitment 2023 ने निकाली बम्पर 8283 पदों के लिए भर्ती में, जानिए कैसे करें Apply

SBI Clerk Recruitment 2023: सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी अपडेट आई है, बैंकिंग सेक्टर से सम्बंधित परीक्षाओ की तयारी करने वाले अभ्यर्थीयों के लिए खुशखबरी है। भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने  SBI Clerk Recruitment 2023 की घोषणा की है, 2023 की इस भर्ती में SBI ने 8283 पदों के लिए बम्पर भर्ती निकली है, जो बैंकिंग जॉब्स की तयारी करने वाली सभी अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। 

बैंक ने जारी की ऑफिसियल नोटिस में बताया है की 17 नवम्बर 2023 से भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए है। सभी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए अपनी आवेदन पात्रता को सुनिश्चित करके आवेदन कर सकते है। पात्रता, आवेदन की फीस, परीक्षा दिनांक, चयन की प्रक्रिया और परीक्षा से सम्बंधित सभी जानकारियों को हम जान लेते है। हम इस पोस्ट में यह भी जानेंगे की किस प्रकार इस परीक्षा के लिए आवेदन किया जा सकता है। 

SBI Clerk Recruitment 2023 Notification Details

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने क्लर्क पद की वैकेंसी को लेकर 16 नवम्बर 2023 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 17 नवंबर 2023 से इस वैकेंसी के लिए आवेदन लेना प्रारम्भ हो चुके है और इसके साथ ही इस भर्ती के लिए SBI ने आवेदन के लिए अंतिम तिथि 7 दिसंबर 2023 तय की गई है। 

Notification Release Date16 November 2023
Apply Start Date17 November 2023
Apply Last Date07 December 2023
SBI Clerk Recruitment 2023 Bharti

SBI Clerk Recruitment 2023 Age Limit

SBI क्लर्क भर्ती परीक्षा में उम्र सीमा का निर्धारण किया गया है, जिसमे अभ्यर्थी की आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को उम्र सीमा में कुछ छूट दी जाएगी। जैसे कि एससी/एसटी वर्ग के छात्रों को 5 वर्ष की छूट वहीं ओबीसी वर्ग के छात्रों को 3 वर्ष की छूट मिल जाएगी। वहीं पीडब्ल्यूडी वर्ग के सभी अभ्यर्थीयों को 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

SBI Clerk Recruitment 2023 Eligibility Criteria

पात्रता की बात की जाए तो SBI ने नोटिफिकेशन जारी किया उसमे बताया की अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएट होना चाहिए, या अगर अभ्यर्थी अपने ग्रेजुएशन के अंतिम सेमेस्टर में  अब अगर बात की जाए इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए पात्रता की तो बता दे की एसबीआई की तरफ से जारी किए गए नोटिस के मुताबिक उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना अति आवश्यक है जिन अभ्यर्थियों ने अंतिम सेमेस्टर का एग्जाम दे दिया और अभी तक रिजल्ट नहीं आया वे भी इस परीक्षा का आवेदन कर सकते है।

SBI Clerk Recruitment 2023

SBI Clerk Recruitment 2023 Application fees

परीक्षा शुल्क की बात करे तो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया क्लर्क भर्ती परीक्षा के लिए वर्ग के आधार वर्ग शुल्क निर्धारित किया जाता है। जेनेरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपए शुल्क जमा करना होगा। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्गो के अभ्यर्थियों को इस भर्ती के आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। 

SBI Clerk Selection Process

अगर बात करे SBI Clerk Selection Process की बात करे तो नियुक्ति के लिए इसमें दो पड़ाव पास करना पड़ेगा, पहले पड़ाव में प्रिलिम्स की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जितने भी अभ्यर्थी प्रीलिम्स परीक्षा पास करते है, उनके लिए SBI द्वारा मैन्स परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। दोनों परीक्षाओ को पास करने पर अभ्यर्थी नियुक्ति के पात्र हो जाते है। 

How to Apply for SBI Clerk Recruitment 2023 Online?

ये कुछ आसान से स्टेप्स है जिन्हे Follow करके आप “SBI Clerk Recruitment 2023” भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। 

SBI Clerk Recruitment 2023
  • अभ्यर्थी को सबसे पहले SBI की ऑफिसियल वेबसाइट sbi.co.in  पर जाना है।
  • होम पेज पर आपको “SBI Clerk Recruitment 2023 Apply Online” के लिंक पर क्लिक करने पर आप रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुँच जाएंगे।
  • रजिस्ट्रेशन पेज पर सभी जरूरी डिटेल्स को भरना है, और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना है।
  • जब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो अभ्यर्थी के मोबाईल पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिये लॉगिन कर लेना है। 
  • लॉगिन करने के बाद आपको Application Form को भरें। 
  • जरूयर दस्तावेजों को स्कैन करके अपने फॉर्म को पूरा करे, इसमें आपसे फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा, वहां से उन्हें अपलोड कर दें ।
  • अब आवेदन शुल्क अपने वर्ग के अनुसार चयन करके भुगतान करना है, 
  • अंत में फॉर्म को सबमिट कर इसका प्रिंट ले ले।

Leave a Comment